अयोध्या राम मंदिर खुलने की तारीख, वर्तमान स्थिति : कैसा दिखेगा अयोध्या में राम मंदिर?

अयोध्या राम मंदिर खुलने की तारीख, वर्तमान स्थिति : कैसा दिखेगा अयोध्या में राम मंदिर?

अयोध्या के राम मंदिर के भूतल का निर्माण अंतिम चरण में है और इस साल अक्टूबर तक तैयार होने की उम्मीद है। तीन मंजिला मंदिर में गर्भगृह के लिए सोने से जड़ा दरवाजा होगा, जहां रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी।


तीन मंजिला राम मंदिर की लंबाई 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और प्रांगण से 161 फीट ऊंचा है।

अयोध्या में राम मंदिर के भूतल का निर्माण अंतिम चरण में है और इस साल अक्टूबर तक तैयार होने की उम्मीद है। सोमवार (12 जून) को मंदिर अधिकारियों के एक बयान के अनुसार, सहायक संरचनाओं पर भी काम "पूरे जोरों" पर है।

अयोध्या राम मंदिर वर्तमान स्थिति

जानकारी के मुताबिक इस वक्त अयोध्या राम मंदिर का अंतिम चरण चल रहा है. इसके अलावा, अयोध्या राम मंदिर का लगभग 70% जमीनी कार्य पूरा हो चुका है। निर्माण का शेष प्रतिशत भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा, इस महत्वपूर्ण मंदिर की छत का काम भी लगभग 40% पूरा हो चुका है। जमीन और छत का काम पूरा होने के साथ ही इस महत्वपूर्ण मंदिर ने अपना प्रमुख आकार लेना शुरू कर दिया है।


अंतिम चरण के पूरा होने के बाद, अयोध्या राम मंदिर 2024 तक तैयार होने की उम्मीद है। इसके अलावा, शालिग्राम चट्टानों का उपयोग गर्भगृह में राम लला की मूर्ति को तराशने के लिए किया जाएगा। ये चट्टानें जनवरी में नेपाल से भारत भेजी गई थीं. जानकारी के मुताबिक, अयोध्या राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण पूरा होने वाला है.

Post a Comment

0 Comments